loading...

पूरी दुनिया के हीरो बने पायलट अमित, विमान के दोनों इंजन फेल होने पर भी बचा ली कई जानें

loading...

awarepress : भारत के जांबाज पायलट कैप्टन अमित कल से देश ही नहीं विदेशों में हीरो के रूप में उभरें हैं कई विदेशी अखबारों में कैप्टन अमित पहले पेज पर छपे हैं उनकी जांबाजी का लेख छपा है । कल पटना से नई दिल्ली आ रहे एक एयर एंबुलेंस के जब दोनों इंजन फेल हो गए थे , जिसके बाद उसे पश्चिमी दिल्ली के नजफगढ़ के एक गांव में आपात स्थिति में उतारकर कैप्टन अमित ने कई जाने बचा ली थीं । विमान को जानबूझकर खाली खेतों ने उतारा ताकि आस पास की बस्तियों में रहने वालों को कोई नुकशान न हो इसमें अमित ने साहस का परिचय दिया था उन्हें ज़रा भी डर नहीं लगा कि विमान के इंजन फेल हो चुके हैं किसी भी वक्त हवा से नीचे गिर सकता है उन्होंने धैर्य का परिचय देते हुए विमान को खाली जगह खेतों में उतारा ।

वहाँ आसपास मौजूद लोगों ने मीडिया को बताया कि  प्लेन डगमगा रहा था, नीम के पेड़ से टकराया, पहिए टूट गए और आगे कॉलोनी थी, जिसे देखते हुए पायलट ने खेत में लैंडिंग करवाई ।

क्रैश लैंडिंग के चश्मदीद बता रहे हैं कि कैसे जांबाज पायलट ने मुश्किलों के बावजूद एयरएंबुलेंस की सेफ लैंडिंग करवाई. चश्मदीद जिस पायलट की जांबाजी का किस्सा सुना रहे हैं वो हैं कैप्टन अमित… कैप्टन अमित दिल्ली के रहने वाले हैं. अमित 7 सीटर बीच किंग एयरक्राफ्ट को पटना से दिल्ली ला रहे थे. लेकिन विमान के दोनों इंजनों ने धोखा दे दिया, जिसके बाद विमान धीरे-धीरे नीचे आने लगा ।

इसके बाद कैप्टन अमित ने दिल्ली एटीसी से इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी. कैप्टन ने नजफगढ़ के कैरा गांव में विमान की क्रैश लैंडिंग करवाई ।  इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान नीचे आते ही विमान नीम के पेड़ से टकराया और उसके बाद विमान का पहिया टूट गया. ऐसे में पायलट के सामने बड़ी चुनौती थी कि वो न सिर्फ विमान में बैठे लोगों की जान बचाएं, बल्कि विमान के क्रैश होने की स्थिति में जमीन पर मौजूद लोगों की भी जान बचाएं ।

कैप्टन अमित ने अपनी सूझ बूझ और जांबाजी से रिहायशी इलाके को बचा लिया. कैप्टन ने जिस कठिन परिस्थिति में सुरक्षित क्रैश लैडिंग करवाई, एविएशन एक्सपर्ट के मुताबिक ऐसी स्थिति बहुत ही कम आती है और इसमे सुरक्षित करवाना किसी चुनौती से कम नहीं है ।

जिस एल्केमिस्ट कंपनी का ये विमान था, उसके सीईओ ने भी  कैप्टन अमित के साहस की तारीफ की ।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें