loading...

आज से करीब 73 हज़ार साल पहले, अटलांटिक महासागर समुद्र में स्थित फोगो प्रायद्वीप के पिको डू फोगो नामक ज्वालामुखी में भयंकर विस्फोट हुआ था, जिसके पश्चात उससे उठी ऊँची लहरों व असीमित जल की चपेट में आने से एक पूरा का पूरा द्वीप ही समुद्र में समा गया था ।

यह प्रायद्वीप केप वेर्डे द्वीप समूह में स्थित है. जो वर्तमान में अफ्रीका के उत्तर-पश्चिमी तट पर मौजूद है, बताया जाता है इस ज्वालामुखी में हुआ विस्फोट इतना शक्तिशाली था कि इससे करीब 240 मीटर की ऊंचाई वाली सुनामी की लहरें उठीं और इन लहरों ने करीब 34 मील दूर स्थित सैंटियागो द्वीप को अपने चपेट में ले लिया था.

loading...

Image copyright : Think stock

लेकिन वैज्ञानिकों व भूगर्भ शास्त्रियों के अनुसार उस दौर में सैंटियागो द्वीप समूह पर जीवों का अस्तित्व नहीं हुआ करता था, वरना इस सुनामी से उनमे से किसी का भी अस्तित्व बच पाना मुश्किल था. केप वेर्डे द्वीप समूह में लगभग 1400 ई. तक आबादी का वास नहीं था.

वैसे पिको डू फोगो ज्वालामुखी आज भी सक्रिय है और प्रत्येक 20 साल पर इसमें विस्फोट भी होता है. हालांकि 73 हज़ार साल पहले वाला विस्फोट दोबारा नहीं हुआ है लेकिन अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक ऐसा भविष्य में कभी भी हो सकता है.

ब्रिटेन के ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी के रिकार्डो रामालहो ने केप वेर्डे द्वीप समूह के बारे में अध्ययन करना शुरू किया. इस दौरान उनका ध्यान सैंटियागो द्वीप पर मौजूद विचित्र पत्थरों पर भी गया.

Image Source : BBC

 वे जितना देखते गए, उतना ही और ज्यादा तलाशते भी गए. उन्होंने 40 से ज़्यादा ऐसे पत्थर तलाश लिए, इनमें से कुछ का वजन तो 700 टन से भी ज़्यादा है.ये बड़े बड़े चट्टानी पत्थर सैंटियोगो द्वीप पर मौजूद दूसरे ज्वालामुखीय चट्टानों से अलग नजर आ रहे थे. रामालहो ने पाया कि इन पत्थरों की चट्टानें काफी हद तक फोगो द्वीप की की चट्टानों से मिल रही है.

हालांकि फोगो द्वीप पर मौजूद समुद्र तट की चट्टानें समुद्र तल से नीचे थीं तो रामालहो ने पहले अनुमान लगाया कि सुनामी बहुत बड़ी नहीं रही होगी. लेकिन उनके ताज़ा अध्ययन ये बताता कि सुनामी बहुत बड़ी थी. उनके अनुमान के मुताबिक ये पत्थर समुद्र तल से 220 मीटर ऊंचे हैं. रामालहो के मुताबिक इससे यह जाहिर होता है कि पिको डू फोगो के विस्फोट से जो सुनामी उत्पन्न हुई वह इतनी विशाल रही होगी कि वह इन चट्टानों को सैंटियागो द्वीप तक पहुंचाने में कामयाब रही होगी.

आगे पूरा लेख पढ़ने के लिए Next पर क्लिक जरूर करे…. 

1 of 2
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें