loading...

donald trump make america great

loading...

वॉशिंगटन- रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने के बाद डॉनल्ड ट्रंप ने पार्टी के नैशनल कन्वेंशन में अपनी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी हिलरी क्लिटंन पर जोरादार हमला बोला। गुरुवार रात ट्रंप ने कन्वेंशन को संबोधित करते हुए कहा कि अमेरिका संकट में फंसा हुआ है। ट्रंप ने रिपब्लिकन और उन मतदाताओं को जोरदार तरीके से संबोधित किया जो अब भी उलझन में हैं। ट्रंप ने मुसलमानों की और इसारा करते हुये कहा कि जो भी हिंसा, नफरत और उत्पीड़न का समर्थन करता है उसे अमेरिका में घुसने नहीं दिया जाएगा।

ट्रंप ने कहा, ‘जो असुरक्षित महसूस कर रहे हैं उनके लिए फिर से सुरक्षा मुस्तैद होगी। इमिग्रेशन पर सख्ती से अंकुश लगाया जाएगा। हिलरी क्लिंटन की जो मौत, बर्बादी, मुस्लिम आतंकवाद और कमजोरी की विरासत है उससे राष्ट्र को सुरक्षित किया जाएगा।’ ट्रंप कन्वेंशन को संबोधित करते हुए आत्मविश्वास से भरे दिख रहे थे। ऐसा तब है जब अब भी ट्रंप को लेकर रिपब्लिकन पार्टी में विवाद खत्म नहीं हुआ है।

इस अरबपति बिजनसमैन ने घोषणा करते हुए कहा कि अमेरिका समस्याग्रस्त हो गया है। ट्रंप ने कहा कि सारी समस्याओं का निदान पारंपरिक राजनीति के दायरे में रहकर किया जाएगा। राजनीति में नौसिखिया की तरह आए ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी में तूफान खड़ा कर दिया। उन्होंने एक साल पहले ही राजनीति में कदम रखा और 16 रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वियों को मात देते हुए राष्ट्रपति की उम्मीदवारी हासिल कर ली। वह अमेरिकी की पूर्व प्रथम लेडी और पूर्व विदेश मंत्री हिलरी क्लिंटन को जोरदार तरीके से टक्कर देने के लिए तैयार हैं।

ट्रंप रिपब्लिकन पार्टी के नैशनल कन्वेंशन के आखिरी सेशन को संबोधित कर रहे थे। उनके लिए यह बेमिसाल मौका था जिसमें वह खुद को वोटर्स के सामने बता सकें कि राष्ट्रपति के लिए हिलरी क्लिंटन से वह बेहतर हैं। ट्रंप अपनी स्पीच में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ही तरह से वोटर्स को जोरदार तरीके के आश्वस्त करते दिखे। ट्रंप ने क्लिंटन पर जोरदार हमला बोला। उनके हमले का भीड़ ने भी समर्थन किया। आठ नवंबर को होने वाले चुनाव में ट्रंप और उनके समर्थकों ने हिलरी क्लिंटन को हराने का संकल्प लिया। ट्रंप कहा कि वह दुनिया भर में वॉशिंगटन की प्रतिष्ठा वापस दिलाएंगे।

ट्रंप ने कहा, ‘मैं आपके साथ हूं और आपके लिए लड़ूंगा। आपके लिए ही मैं जीत दर्ज करूंगा। मैंने राजनीति ही इसलिए जॉइन किया था कि कोई हमारे लोगों को असुरक्षित न कर सके। किसी के पास इतनी ताकत न हो कि हम पर भारी पड़े। क्लिंटन पर हमला बोलते हुए ट्रंप ने कहा, ‘हिलरी क्लिंटन की विरासत है- मौत, बर्बादी, मुस्लिम आतंकवाद और कमजोरी। लेकिन हिलरी क्लिंटन को समझना चाहिए कि उनकी विरासत अमेरिकी की विरासत नहीं हो सकती।’ ट्रंप ने कहा कि वह जनवरी में अमेरिका की कमान संभाल लेंगे और फिर से लोगों की सुरक्षा बहाल होगी।

ट्रंप अब प्राइमरी ऑर कॉकस चुनाव से आगे निकल आम चुनावी कैंपेन में प्रवेश कर चुके हैं। ट्रंप अपने बयानों से काफी विवाद भी पैदा कर चुके हैं। उन्होंने प्राइमरी कैंपेन में यूएस-मेक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने का प्रस्ताव रखा है। इसके साथ ही ट्रंप ने गैरअमेरिकी मुस्लिमों के अमेरिका में प्रवेश पर अस्थायी पाबंदी लगाने की बात भी कही थी। ट्रंप ने गे क्लब में हमले के मद्देनजर कहा कि अब हर नागरिक अपनी आजादी से जिंदगी जी सकेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिकी बच्चे अपने सपनों को बेफिक्र होकर ऊंची उड़ान दे सकेंगे।

अगले पृष्ठ पर पढे …. 

awarepress.com 

इसलिए अमेरिकी युवाओं को पसंद आ रहे हैं डोनाल्‍ड ट्रंप? राष्‍ट्रपति बने तो ऐसे बदल जाएगी दुनिया? भारत पर होगा असर? 

1 of 2
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...