loading...

तजाकिस्तान : मध्य एशिया में मुस्लिम बहुल देश तजाकिस्तान में पुलिस ने एक फरमान जारी कर 13 हजार से अधिक लोगों की दाढ़ी साफ कर दी। यही नहीं, पारम्परिक मुस्लिम परिधान बेचने वाले करीब 160 से अधिक दुकानों को भी बंद करने के आदेश दिए गए हैं। Police_21-1-2016

loading...
अल जजीरा में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, तजाकिस्तान की सरकार चमपंथी ताकतों को कमजोर करने के लिए ऐसा कर रही है। इससे पहले तजाकिस्तान की सरकार ने बच्चों के अरबी या विदेशी नाम रखने पर पाबन्दी लगा दी थी। यही नहीं, सरकार एक कानून लागू कर रिश्तेदारों के बीच शादी पर प्रतिबंध लगाने की सोच रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, देश के दक्षिण-पश्चिम में स्थित खतलून क्षेत्र में 1700 से अधिक लड़कियों को तैयार कर लिया है कि वे अब सिर पर स्कार्फ नहीं बांधेंगी। तजाकिस्तान की सरकार पुरजोर कोशिश कर रही है कि पड़ोसी देश अफगानिस्तान की जातिवादी परम्पराओं का प्रभाव देश पर न पड़े।

बताया गया है कि इस देश से करीब 2000 से अधिक चरमपंथी सीरिया और इराक में इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ रहे हैं।

पिछले साल सितम्बर महीने में तजाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने देश की एकमात्र इस्लामिक राजनीतिक पार्टी पर प्रतिबन्ध लगा दिया था। सरकार ने इस्लामिक पार्टी ऑफ तजाकिस्तान को अतिवादी तत्वों को बढ़ावा देने वाला बताया था।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें