loading...
सूडान से भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए ऑपरेशन संकट मोचन शुरू किया गया
loading...
सूडान से भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए ऑपरेशन संकट मोचन शुरू किया गया

नई दिल्ली विदेश राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह दक्षिणी सूडान में फंसे 600 भारतीयों को एयरलिफ्ट कराने के लिए एयर इंडिया के पायलटों के साथ सूडान रवाना हुए। इस ऑपरेशन का नाम ऑपरेशन संकट मोचन रखा गया है। सूडान रवाना होने से पूर्व जनरल सिंह ने ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सूडान में फंसे भारतीयों की सुरक्षित घर वापसी के साथ उनकी हर संभव मदद की कोशिश की जाएगी।

दक्षिणी सूडान के जूबा शहर के कई हिस्सों में पूर्व विद्रोही और सैनिकों के बीच भारी संघर्ष जारी है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक अब तक 300 लोगों ने भारत आने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है।

इससे पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से फिल्म स्टार अक्षय कुमार ने भी ट्वीट कर सूडान में फंसे भारतीयों को एयरलिफ्ट कराने की गुजारिश की थी। अक्षय के ट्वीट के जवाब में सुषमा ने ऑपरेशन संकटमोचन की जानकारी दी थी। विदेश मंत्री ने इस संबंध में कई श्रृंखलावार ट्वीट भी किए थे। ट्वीट में जानकारी देते हुए कहा, ‘हम दक्षिण सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन ‘संकट मोचन’ शुरू कर रहे हैं। मेरे सहयोगी जनरल वीके सिंह इस अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं।’

विदेश मंत्री ने साथ ही यह भी जानकारी दी कि जनरल वीके सिंह के साथ सचिव अमर सिन्हा, संयुक्त सचिव सतबीर सिंह और निदेशक अंजनि कुमार होंगे। दक्षिण सूडान में हमारे राजदूत श्रीकुमार मेनन और उनकी टीम जमीन पर इस अभियान का आयोजन कर रही है। उन्होंने कहा, मेरे सहयोगी मनोहर पर्रिकर को धन्यवाद और भारतीय वायुसेना के बहादुरों को मेरी शुभकामनाएं जो अभियान संकटमोचन संचालित कर रहे हैं।

Video Sponsor : Nationalist Viral Poems

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...