loading...

स्वदेशी जागरण मंच का बारहवां राष्ट्रीय सम्मेलन दिनांक 25-27 दिसंबर 2015 को जोधपुर में होने जा रहा है। यह सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है जब भारत का निर्यात पिछले 12 महीने से लगातार घट रहा है, समूची दुनिया में मंदी, जलवायु, बेरोजगारी जैसे संकट मुहं बाए हुए खडे है। कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है। 12249984_1040205982688621_1212881879659951825_n

 तीन दिवसीय सम्मेलन में जी.एम. बीज, पर्यावरण, वर्तमान आर्थिक परिदृश्य व चीन से चुनौती आदि विषयों पर विशेष व्याख्यान होगें। साथ ही साथ आई.पी.आर., मेड बाय इंडिया, सतत् विकास व शिक्षा के विषयों पर प्रस्ताव भी पारित किए जायेंगे। इस विषय पर भी चर्चा की जायेगी कि सौर उर्जा उत्पादन करने में भारतीय नवयुवकों के नए उद्योग किस प्रकार से खड़े किए जाएं। कहीं ऐसा न हो जाए कि इसमें भी आई.टी. क्रांति की तरह विदेशी कंपनियों के पास ही सारा उत्पादन/व्यापार चला जाए व भारत के हिस्से केवल सोलर पेनलों की धूल झाड़ने का ही काम आए। भूमि अधिग्रहण के मुद्दे पर मंच के द्वारा चलाए गए आंदोलन की भी विस्तार से चर्चा होगी।

सम्मेलन में देश भर से 2000 दायित्ववान कार्यकर्ता सभी जिलों से भाग लेंगे। दिनांक 26 दिसंबर को जोधपुर में विशाल रैली का आयोजन किया जायेगा। इसमें राजस्थान से 10000 कार्यकर्ताओं के जुटने की संभवना है। स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संयोजक श्री अरूण ओझा, राष्ट्रीय संगठक श्री कश्मीरी लाल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख श्री (डाॅ.) मनमोहन वैद्य सहित भारतीय किसान संघ, भारतीय मजदूर संघ, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, लघु उद्योग भारती, विद्या भारती, वनवासी कल्याण आश्रम, दीनदयाल शोध संस्थान, ग्राहक पंचायत, राष्ट्र सेविका समिति, सहकार भारती सहित विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि भी इसमें सम्मिलित होंगे।

Deepak Sharma ‘Pradeep’
National Media Co-ordinator
12th National Convention
[email protected]

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

शेयर करें