loading...

 

सरकार के इस फैसले से 3.5 लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, आप भी कर सकेंगे अप्लाई

loading...
नई दिल्ली। दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने डाक विभाग से कहा कि वह अपने भुगतान बैंक की सभी 650 शाखाएं सितंबर 2017 तक स्थापित करने के लिए प्रक्रिया में तेजी लाए। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, मंत्री (प्रसाद) ने आज इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के लिए डाक सेवा बोर्ड से मुलाकात की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इच्छा के अनुरूप इसे इसे पूरी तरह से सितंबर 2017 तक स्थापित करने हेतु प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा। सूत्रों ने कहा, इसमें लगभग 3.5 लाख कर्मचारी होंगे जिन्हें विभिन्न चरणों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक स्थापित करने के प्रस्ताव को बुधवार को मंजूरी दी। इसकी शुरूआती पूंजी 800 करोड़ रुपए होगी और इसकी सितंबर 2017 तक 650 शाखाएं शुरू करने की योजना है। वित्त वर्ष 2018-19 तक इसे और विस्तार दिया जाएगा। सूत्रों ने कहा, मंत्री (प्रसाद) हर पखवाड़े समीक्षा बैठक करेंगे। शुरू में 3.5 लाख कर्मचारी प्रतिनियुक्ति पर लिए जाएंगे जिनकी जगह नई भर्तियां की जाएंगी।

बुधवार को प्रसाद ने कहा कि भुगतान बैंक का परिचालन मुख्य कार्यपालक अधिकारी करेगा और इसे पेशेवर तरीके से प्रबंधित किया जाएगा। इसमें विभिन्न अन्य सरकारी विभागों का भी प्रतिनिधित्व होगा जिसमें डाक विभाग, व्यय विभाग, आर्थिक सेवा विभाग आदि शामिल हैं। प्रसाद ने कहा, डाक भुगतान बैंक के पास 800 करोड़ रुपए का कोष होगा। इसमें 400 करोड़ रुपए इक्विटी और 400 करोड़ रुपए अनुदान होगा। फिलहाल डाक घरों का कोर बैंकिंग नेटवर्क भारतीय स्टेट बैंक से बड़ा है। एसबीआई के पास 1,666 कोर बैंकिंग शाखाएं हैं जबकि 22,137 डाकघरों में कोर बैंकिंग सुविधाएं हैं।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें