loading...

pM-modi-620x400

loading...
यह मेला आरएसएस की आर्थिक‍ शाखा स्वदेशी जागरण मंच्‍ आयोजित कर रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र माेदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में शनिवार को स्वदेशी मेले में एक दर्जन से भी ज्यादा मंत्रालय ‘मेक इन इंडिया’ का प्रचार करेंगे। यह मेला आरएसएस की आर्थिक‍ शाखा स्वदेशी जागरण मंच आयोजित कर रहा है। इस मेले में राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़, जम्मू कश्मीर, त्रिपुरा, झारखंड समेत 10 राज्यों के कारीगर भी अपनी स्टॉल लगाएंगे। गोवा की राज्यपाल मृदुला सिंहा मेले का उद्घाटन करेंगी।

स्वदेशी मेला के संयोज‍क आनंद श्रीवास्‍तव ने बताया कि, मेले में कई मंत्रालय अपनी स्टॉल लगाएंगे। इनमें अ‍धिकारी और मंत्रालय के कर्मचारी उपलब्धियां बताएंगे। साथ ही लोगों व कारीगरों को केंद्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देंगे। मेले में कृषि, ग्रामीण विकास, विज्ञान और तकनीक, पर्यटन, स्वास्थय, उपभोक्ता मामले, आयुष, आदिवासी मामले, सामाजिक न्याय और सूचना तकनीक मंत्रालय शामिल होंगे। मेले में डिजीटल इंडिया और मुद्रा की स्टॉल भी लगाई जाएगी।’

श्रीवास्‍तव ने बताया कि पहली बार स्वदेशी मेला इतने बड़े स्तर पर आयोजित किया जा रहा है। संस्कृति मंत्रालय मेले में क्‍लासिकल और लोक नृत्‍य व संगीत कार्यक्रम आयोजित करेगा। कृषि मंत्रालय किसानों को फसल बीमा योजना की जानकारी देंगे। स्वदेशी जागरण मंच के ऑल इंडिया सह प्रचार प्रमुख निरंजन सिंह ने बताया कि वर्तमान में यूपी में हम केवल वाराणसी में ही यह मेला लगा रहे हैं। 26 और 27 मार्च को स्वदेशी जागरण मंच की दिल्ली में होने वाली बैठक में इस तरह के मेलों को अन्य राज्यों में भी आयोजित करने पर विचार किया जाएगा।

आपकी जानकारी ये लिये बता दे की इसी मेले में बलिदानी राजीव दीक्षित जी के प्रचार हेतु इनके समर्थकों द्वारा 4/5 स्टॉल हर मेले पर लगाये जाते है ।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें