loading...

buraak

loading...

भारत : नरेन्द्र मोदी ने 2014 में लोकसभा चुनाव लोकतान्त्रिक तरीके से जीता और अब 2 वर्ष के अंतराल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फेसबुक पर दुविश्व के दुसरे सबसे ज्यादा लोकप्रिय नेता के तौर पर भी उभरेगये है।

फेसबुक पर पहले पायदान पर अमेरिका के राष्ट्रपति बराक हुसेन ओबामा है जिनके साथ (पोस्ट लिखते वक्त 49,336,874) तक़रीबन पांच करोड़ लोग जुड़े है वहीँ भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दुसरे पायदान पर है जिसके साथ 3.5 (पोस्ट लिखते वक्त तक 35,046,003) करोड़ लोग जुड़े है |

fb modi

 

15 मई को नरेन्द्र मोदी ने अपनी माँ के साथ फेसबुक पर एक पोस्ट लिखी थी जिसे 21 लाख लोगो से ज्यादा पसंद किया और 2 लाख लोगो से ज्यादा लोगों ने शेयर किया था और उसपर 70 हज़ार लोगो ने अपनी टीप्पणी दी थी । इस लेख के साथ मोदी जी ने माँ बेटे की 3 तस्वीरे और भी साझा करी थी ।
प्रधानमंत्री के सहयोगी भी सोशल मीडिया जगत में मौजूदगी दर्ज कराने में पीछे नहीं हैं। स्वतंत्र प्रभार वाले मंत्रियों सहित 50 कैबिनेट मंत्रियों में से 47 का सत्यापित फेसबुक खाता है। पिछले एक साल में फेसबुक पर सबसे अच्छी मौजूदगी दर्ज कराने वाले मंत्रियों में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी, वित्त मंत्री अरूण जेटली और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल शामिल हैं।

फेसबुक ने बताया कि पीएम मोदी हर दिन औसतन 2.8 पोस्ट डालते हैं। प्रधानमंत्री के दूसरे शीर्ष पोस्ट में डिजिटल इंडिया को लेकर प्रयासों के समर्थन में उनका अपना प्रोफाइल पिक्चर बदलने का पोस्ट शामिल है।

फेसबुक पर मोदी के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देने से संबंधित पोस्ट उनका तीसरा सबसे लोकप्रिय पोस्ट है। सोशल मीडिया साइट पर सबसे लोकप्रिय सरकारी योजनाओं में ‘मेक इन इंडिया’, ‘डिजिटल इंडिया’ और ‘स्किल इंडिया’ शामिल हैं।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें