loading...

कौन होती हैं विषकन्या, किस्से कहानियों में विषकन्या की खूब चर्चा होती है। अक्सर विषकन्या को रहस्यमय शक्तियों वाली ऐसी लड़की के तौर पर पेश किया जाता है-जो आधी नागिन-आधी इंसान होती है। ये भी कहा जाता है कि विषकन्या के गले में नागिन की तरह ही विषग्रंथि होती है, जिससे वो दुश्मन का काम तमाम कर देती है। ऐसी ही एक विषकन्या की खूबसूरती के जहर का खूनी असर-पठानकोट के आतंकी हमले तक में नजर आ रहा है। charumitra-ashoka

loading...
कहते हैं, अपने शिकार को बरबाद कर देना ही विषकन्या का मिशन होता है। फिर बात प्राचीन काल की हो या मामला आज के दौर का हो। कहते हैं प्राचीन काल में बहुत छोटी उम्र में चुनी हुई लड़कियों को जहर दिया जाता था। अक्सर लड़कियों की मौत भी हो जाती थी, लेकिन जो जहर की खुराक की आदी हो जातीं थीं उन्हें विषकन्या बनने की ट्रेनिंग दी जाती थी, राजा अक्सर विषकन्याओं का इस्तेमाल दुश्मनों को खत्म करने के लिए करते थे।

Note : सभी फोटो प्रतीक के तौर पर प्रयोग की गई है….  

विषकन्या के बारे में ये भी कहा जाता है कि वो आधी नागिन और आधी इंसानों जैसी होती है वो जहरीले चुंबन से अपने शिकार की जान ले लेती है। विषकन्या के बारे में ऐसी धारणा, उन किस्सों से बनी है जो अक्सर सच्ची कहानियों के इर्द-गिर्द बुनी गईं हैं और ऐसे किस्सों में सबसे मशहूर है सम्राट चंद्रगुप्त और उनके प्रधानमंत्री चाणक्य से जुड़ा एक किस्सा।

पूरा लेख पढ़ने के लिए Next पर क्लिक जरूर करे…. 

1 of 3
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें