loading...

केवल मोदी अकेले नहीं 'फर्जी डिग्री' विवाद में?

loading...
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर हुआ विवाद ऐसा कोई पहला मामला नहीं है। डिग्री विवादों से ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी राजनीति गर्माती आई है। देखें इन तस्वीरों में।

मोदी डिग्री विवाद

आम आदमी पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठाया था। इसके बाद सरकार की ओर से इस पर स्पष्टीकरण के बतौर मोदी की डिग्री की फोटो प्रतियां मीडिया में बांटी गई, लेकिन इन्हें ‘आप’ ने फर्जी बताया। हालांकि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने इन डिग्रियों को सही बताया है। ‘आप’ चाहे तो अब दिल्ली यूनिवर्सिटी को भी फर्जी का प्रमाण-पत्र थमा सकते है।

केवल मोदी अकेले नहीं 'फर्जी डिग्री' विवाद में?

पकिस्तान में फर्जी डिग्री विवाद

पाकिस्तान में जब सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि चुने गए प्रतिनिधियों की डिग्रियों की जांच कराई जाएगी तो वहां डिग्री विवाद के एक रोचक प्रसंग ने जन्म लिया। फर्जी डिग्री वालों को पकड़ने के बजाय 2012 में संविधान में ऐसा संशोधन कर दिया गया कि डिग्री की अनिवार्यता खत्म हो गई।

केवल मोदी अकेले नहीं 'फर्जी डिग्री' विवाद में?

डिग्री का गोलमाल

फर्जी डिग्री विवाद के दौरान भारतीय पीएम के जिगरी मित्र पाकिस्तान में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग के एक सांसद की डिग्रियों में बड़ा गोलमाल था। उन्होंने एमए 2002 में किया था जबकि बीए 2006 में और स्कूली पढ़ाई 2007 में खत्म की थी। ऐसे ही एक मामले में एक सांसद तो केवल 10 साल की उम्र में ही हाईस्कूल कर चुके थे।

अगले पृष्ठ पर पढ़े पूरी खबर फोटो सहित 

1 of 3
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...