loading...

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन दावेदार डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकी संगठन आईएस को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन पर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि उन दोनों की नीतियों के चलते आईएस का जन्म हुआ।
39c9c00b14916c030280aa2c827bc983_342_660

loading...
एक चुनाव सभा में ट्रंप ने कहा कि हिलेरी ने ओबामा के साथ मिलकर आईएस का निर्माण किया। हालांकि अपने दावे को लेकर उन्होंने कोई सुबूत पेश नहीं किया। हाल के दिनों में ट्रंप और हिलेरी के बीच वाकयुद्ध जारी है। इससे पहले हिलेरी ने कहा था कि मुस्लिम विरोधी बयान देकर ट्रंप आईएस के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ता बन रहे हैं।

नवंबर में ट्रंप के दो प्रतिद्वंद्वियों कार्ली फियोरिना और रिक सैंटोरम ने भी कहा था कि आईएस के उदय के लिए हिलेरी और ओबामा दोषी हैं।

मध्य पूर्व पर जताई चिंता

इसके अलावा ट्रंप ने ईरान और सऊदी अरब के बीच बढ़ते तनाव पर चिंता जताई। उन्होंने कहा कि यह इस बात के संकेत हैं कि ईरान मध्य पूर्व में अमेरिका के सहयोगी सऊदी अरब पर कब्जा जमाना चाहता है। उन्होंने यह टिप्पणी तेहरान में सऊदी दूतावास पर ईरानियों के विरोध प्रदर्शन को लेकर की।

ट्रंप ने मध्य पूर्व में अस्थिरता के लिए डेमोक्रटों और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश को दोषी ठहराया। इसके लिए खासकर 2003 में इराक पर हमले के बुश के फैसले को जिम्मेदार बताया।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें