loading...

jjjyy

loading...

Noida: प्रधानमंत्री मोदी ने आज नॉएडा में स्टैंड अप इंडिया कार्यक्रम की शुरुआत करने के बाद गौतम बुद्ध नगर से बीजेपी सांसद और केंद्रीय राज्य टूरिज्म मंत्री महेश शर्मा की पहल पर नॉएडा के गरीबों एवं दलितों को 5100 ई-रिक्शा प्रदान किये। मोदी ने बताया कि महेश शर्मा काफी दिनों से इस कार्यक्रम के लिए लगे थे और उनके प्रयास से ही वे गरीबों को ई-रिक्शा दे रहे हैं ताकि रिक्शा चालक किसी और पर निर्भर ना रहकर अपनी रोजी रोटी खुद कमायें और थोड़ी सी रकम बचाकर रिक्शे की क़िस्त दे सकें। मोदी ने कहा कि दो साल तक थोड़ी सी रकम रोजाना जमा करने के बाद ई-रिक्शा पूरी तरह से रिक्शा चालकों का हो जाएगा।

मोदी ने कहा कि पहले रिक्शा चालक किराए पर रिक्शा लेकर अपने परिवार का गुजारा करते थे लेकिन ज्यादातर पैसे किराए पर चले जाते थे और उनकी जेब में बहुत कम पैसा आता था, इसके अलावा मेहनत भी बहुत अधिक करनी पड़ती थी।

मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने एक योजना बनायीं है, हमने 5100 ई-रिक्शा आज गरीबों को देने का कार्यक्रम आयोजित किया है, मोदी ने कहा कि यह योजना ऐसी बनी है कि दिन भर की कमाई से थोड़ी सी क़िस्त देकर रिक्शा चालक कुछ समय बाद रिक्शे के मालिक बन जाएंगे।

मोदी ने कहा कि ई-रिक्शा होने के कारण शरीर को जो मेहनत करनी पड़ती थी वह कम हो जाएगी और रिक्शा चालक दिन में अधिक समय तक काम कर पाएंगे।

मोदी ने कहा कि ई-रिक्शे के साथ ही हमने OLA नामकर एक मोबाइल एप्लीकेशन भी लांच किया है, इस मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टाल करने के बाद केवल एक बटन दबाने से नजदीक खड़ा रिक्शा यात्री के पास आकर खड़ा हो जाएगा। मोदी ने बताया कि यात्री के बटन दबाने के बाद ई-रिक्शा चालक को भी पता चल जाएगा कि फला जगह पर कोई रिक्शा खड़ा है। इस एप्लीकेशन के इस्तेमाल से 3-4 मिनट में यात्री के पास ई-रिक्शा आकर खड़ा हो जाएगा। मोदी ने कहा कि मैंने भी उसी टेक्नोलॉजी से ई-रिक्शा को बुलाया और रिक्शे में ही बैठकर यहाँ पर आया।

1 of 2
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें