loading...

IndiaTv937a9d_blacksalt

loading...
रोज सुबह काला नमक (black salt) और पानी मिला कर पीना शुरु करें। इससे आपका ब्‍लड प्रेशर, ब्‍लड शुगर,ऊर्जा में सुधार, मोटापा और अन्‍य तरह की बीमारियां ठीक होंगी। काले नमक में 80 खनिज और जीवन के लिए वे सभी आवश्यक प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो जरुरी हैं।

एेसे बनाए घोल – नमक वाला पानी बनाने की विधिः एक गिलास हल्‍के गरम पानी (warm water) में एक तिहाई छोटा चम्‍मच काला नमक मिलाइए। देखिए कि क्‍या काले नमक का टुकड़ा (क्रिस्‍टल) पानी में घुल चुका है। उसके बाद इसमें थोड़ा सा काला नमक और मिलाइए । जब आपको लगे कि पानी में नमक अब नहीं घुल रहा है तो, समझिए कि आपका घोल पीने के लिए तैयार हो गया है।

ये होंगे लाभ – पाचन दुरुस्‍त करे (Good digestion) नमक वाला पानी पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक एसिड और प्रोटीन को पचाने वाले इंजाइम को उत्‍तेजित करने में मदद करता है। इससे खाया गया भोजन आराम से पच जाता है। इसके अलावा इंटेस्‍टाइनिल ट्रैक्ट और लिवर में भी एंजाइम को उत्‍तेजित होने में मदद मिलती है, जिससे खाना पचने में आसानी होती है।

नींद लाने में लाभदायक – अपरिष्कृत नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करता है। नमक, कोर्टिसोल और एड्रनलाईन, जैसे दो खतरनाक सट्रेस हार्मोन को कम करता है इसलिए इससे रात को अच्‍छी नींद लाने में मदद मिलती है।

शरीर करें डिटॉक्‍स – नमक में काफी खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्‍टीरियल का काम भी करता है। इस‍की वजह से शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्‍टीरिया का नाश होता है।

त्वचा की समस्‍या – नमक में मौजूद क्रोमियम एक्‍ने से लड़ता है और सल्‍फर से त्‍वचा साफ और कोमल बनती है। इसके अलावा नमक वाला पानी पीने से एक्‍जिमा और रैश की समस्‍या दूर होती है।

मोटापा घटाए – यह पाचन को दुरुस्‍त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें