loading...

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर खौफ़नाक तरह से बढ़ रहा है. स्थिति इतनी भयवाह है कि दिल्ली सरकार 1 जनवरी से विवादित ऑड-इवन रूल लागू करने वाली है. ज़ाहिर सी बात है कि इस रूल को ले कर लोगों के दिमाग में बहुत से सवाल और संदेह हैं. लेकिन कल देर रात दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने डॉ. त्रेहान द्वारा भेजी गयी एक तस्वीर ट्वीट की, जिसमें दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में रहने वाले 50 साल के वयस्क के फेफड़ों के बीच अंतर दिखाया है. ये तस्वीर हर दिल्ली वाले के लिए आंख खोलने वाली है.

Source: Twitter

आशा करते हैं कि दिल्ली सरकार प्रदूषण को रोकने के लिए ईमानदार प्रयास करेगी. लेकिन प्रदूषण को रोकने का दायित्व सिर्फ़ सरकार का ही नहीं है, आम नागरिक की भी ज़िम्मेदारी बनती है कि वो अपने स्तर पर प्रयास करते रहें. हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताते हैं जिन्हें घर के अंदर-बाहर रखने से प्रदूषण के स्तर में कमी आती है.

1. Spider Plant या सफ़ेद मूसली

इस पौधे को आप अपने किचन में रख सकते हैं. ये कार्बन मोनोऑक्साइड और ज़ाइलिन के असर को कम करता है.

loading...

Source: gardengenetics

2. Sansevieria

इस पौधे को आप बालकनी या खिड़की के पास रख सकते हैं. ये कार्बन मोनोऑक्साइड सोखने में कारगर है.

Source: worldofsucculents

3. Boston Fern

इस पौधे को आप बास्केट में रख कर खिड़की के पास टांग सकते हैं. इसे उगने के लिए तेज़ का मध्यम रौशनी की ज़रुरत होती है. ये फॉर्मलडीहाईड और ज़ाइलिन के असर को कम करता है.

Source: hort

4. English Ivy

अगर आपने अपने घर पर पेंट करवाया है या फिर कमरे में कंप्यूटर, फैक्स मशीन या प्रिंटर जैसे उपकरण हैं, तो इस पौधे को एक बास्केट में लगा कर टांगा जा सकता है. ये बेंज़ीन, फॉर्मलडीहाईड और ज़ाइलिन जैसे हानिकारक रसायनों से लड़ता है.

Source: Today

5. Areca Palm

इस पौधे को आप उस कमरे में लगाएं जहां कारपेट बिछा हुआ है या फर्नीचर पर नया पेंट हुआ है. इस लगाने से फॉर्मलडीहाईड और ज़ाइलिन के स्तर में कमी आती है.

Source: bloom

ये छोटी-छोटी चीज़ें है, जिससे हम अपने आस-पास का वातावरण पवित्र रख सकते हैं. आप इस आर्टिकल को ज़्यादा से ज़्यादा शेयर करें और दूसरों को भी इन नुस्खों के बारे में बताएं.

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें