loading...

घर में लगाए एलोवेरा, इसके गुणों को जानकर हैरान रह जाएंगे आप

loading...
जैसे हमारे जीने के लिए पानी जरूरी है, उसी तरह हमारी जिन्दगी के लिए पेड़-पौधे भी बहुत जरूरी। पेड़-पौधों को हमारी जिन्दगी में खास महत्व होता है।

भोपाल। जैसे हमारे जीने के लिए पानी जरूरी है, उसी तरह हमारी जिन्दगी के लिए पेड़-पौधे भी बहुत जरूरी। पेड़-पौधों को हमारी जिन्दगी में खास महत्व होता है। इन्हीं पौधों में से एक है एलोवेरा जो कि हर तरह से लाभदायक होता है। आइये जानते हैं एलोवेरा से होने वाले फायदे।

1. एलोवेरा का जूस हमारे शरीर में जाकर हमारी नसों की और खून की सफाई करता है जिससे हमें शक्ति मिलती है और हमारे अंदर स्फूर्ति बनी रहती है।

2. एलोवेरा को किसी भी उम्र के लोग इस्तमाल कर सकते हैं। इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

3. एलोवेरा को संजीवनी बूटी भी कहा जाता है क्योंकि हमारे शरीर में जाने के बाद उन हिस्सों को ठीक करता है जो खराब हो चुके होते हैं।

4. एलोवेरा में खाने को पचाने वाले सारे एन्जाइम पाए जाते हैं, इनमें से कुछ तो ऐसे होते हैं जिन्हें खुद पेंक्रियाज़ भी नहीं बना पाता।

5. एलोवेरा में कुछ ऐसे मेडिसिनल तत्व जैसे कि स्टेरोल्स, एंजाइम्स, औरग्लाइकोप्रोटीन्स, एंथ्रेक्वीनोन्स, सेलिसाइलेट्स, आदि मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर में होने वाले दर्द को कम कर देता है।

6. एलोवेरा मेडिसिनल प्रॉपर्टी के लिए सिद्ध किया जा चुका है। यह इतना लाभदायक होता है कि सेल्मोनेला, स्टेफीलोकोकस, स्ट्रेपटोकोसी और ई-कोली जैसे बैक्टीरिया के अलावा केंडिडा एल्बीकेंस जैसे फंगस को भी खत्म कर देता है।

7. एलोवेरा में मौजूद हार्मोन पुरानी और मृत कोशिकाओं को नष्ट कर नई कोशिकाओं को स्थापित करत़ा है।

8. एलोवेरा में एंटी-एलर्जिक प्रॉपर्टी भी पाई जाती है जिससे इंसानों में एलर्जी और कीटाणुओं के कारण होने वाली खुजली दूर हो जाती है।

9. एलोवेरा में हीलिंग प्रॉपर्टी भी पाई जाती है जिससे कि जलने के कारण हुए घाव, सनबर्न और त्वचा की अन्य क्षतियों ठीक हो जाती है।

10. एलोवेरा के इस्तमाल से त्वचा में चमक आती है और स्किन हेल्दी होती है।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें