loading...

neem-oil

loading...

नीम का प्रयोग हम अभी तक उसकी छाल, पत्तीयों और उसकी डंडी के रूप में करते आयें हैं। नीम का तेल भी सेहत के लिए उतना ही लाभकारी है। जितना अन्य सभी। नीम के तेल में कई औषधीय गुण होते हैं । नीम का तेल (Neem Oil) नीम के फलों से निकाला जाता है। यह तेल बेहद ही सुगंध वाला होता है। वैदिक काल से ही नीम के तेल का प्रयोग किया जाता रहा है। नीम का तेल कई प्रकार के इलाजों और दवाई (Home Remedies) के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है। नीम के तेल में इतने उपयोगी गुण हैं जो आपकी सेहत और सौंदर्य दोनों को ही फायदा पहुंचा सकते हैं। आएये जाने नीम के तेल का उपयोग या फायदे (Neem Oil Benefits in Hindi) विस्तार में :

 

यह भी पढ़े >  TV प्रचारों से दूर रहे, जूही चावल केश किंग अपने पति को क्यों नहीं लगाती ? 

 

बनाएं दांतों को सुरक्षित (Neem oil benefits for teeth) : नीम के तेल में एंटी बेक्टीरियन त्तव पाए जाते हैं जो दांतों में होने वाली समस्यओं जैसे दांतों के दर्द, दांतों का कैंसर, दांतों में सड़न आदि में राहत देता है।

खुजली यानि एक्जिमा को दूर करे जो लोग अधिक खुजली से परेशान रहते हैं उन्हें नीम के तेल से फायदा मिलता है। यह त्वचा सबंधी बीमारियों को दूर करता है। खुजली से होने वाले दर्द और तेज जलन में नीम का तेल राहत देता है। पानी में नीम के तेल की कुछ बूंदे डालकर नहाना चाहिए।

दूर करे त्वचा की बीमारी को (Neem oil benefits for skin) : नीम के तेल से मालिश करने से चेहरे से दाग यानि एक्ने की समस्या दूर होती है। नीम के तेल में एंटीबैक्टेरियल त्तवों की वजह से एक्ने के निशान धीरे-धीरे समाप्त हो जाते हैं।
नीम के तेल से आप फेसवास भी कर सकते हो।

खिलाड़ियों के लिए लाभकारी : स्पोट्र्स के खिलाडियों के लिए नीम का तेल लाभकारी होता है। अधिकतर एथलीट्स को पैर संबंधी चोट अधिक लगती है जिससे संक्रमण होने का खतरा ज्यादा होता है। नीम के तेल में पाये जाने वाले एंटी-फंगल गुण चोट पर लगे फंगस से लड़ने में मददगार होते हैं। नीम के तेल में नारियल का तेल मिलाकर चोटिल जगह पर लगाएं।

अगले पृष्ठ पर जरूर पढ़े… 

1 of 2
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें