loading...

01-1454320383

loading...
हेल्थ डेस्क: आज का दौर भाग-दौड़ का दौर माना जाता है। हमारा खान-पान का कोई समय नहीं होता है। जब समय मिला तब कर लिया, लेकिन आप जानते है कि आपका असमय खान-पान आपके लिए बीमारियों को न्यौता दे रहा हैं। इसी कारण इस बारें में आयुर्वेद मानता है कि हमें अपनी दिनचर्या में ऐसे काम करने चाहिए। जिससे हम बीमारियों से बहुत दूर रहें। हमें कोई समस्या कभी उत्पन्न न हो।

आयुर्वेद में माना जाता है कि अगर हमारा खान-पान सही होगा तो हमारी सेहत भी सही रहेगी। जिसके कारण हमें कभी कोई समस्या नहीं होगी। जब हम खाना खाते है तो कुछ ऐसे काम कर देते है। जिससे हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। हमारे कुछ काम ऐसे भी होते हैं, जिन्हें करने से पाचन क्रिया धीमी हो जाती है व कई तरह के रोग शरीर को घेर लेते हैं।

आयुर्वेद के अनुसार कुछ काम ऐसे है जो हमें खाने के तुरंत बाद नहीं करने चाहिए, इससे हमारे सेहत में बुरा प्रभाव पड़ सकता है। जानिए ऐसे कौन से काम है जो खाना खाने के बाद नहीं करने चाहिए।

सोने से बचें- कई ऐसे लोग होते है जिन्हें खाने के बाद आलस्य आ जाता है और वह सो जाते है, लेकिन आप जानते है यह आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है। ऐसा करने आपका मोटापा बढेगा। साथ ही पाचन संबंधी कई समस्याए हो सकती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और कामों के बारें में… 

1 of 3
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें