loading...

drug-pun

नई दिल्ली:  ‘पंजाब’ की हवा में इन दिनों तेजी से ‘उड़ता’ ड्रग्स फिल्मी पर्दे के बहाने सियासत को गर्मा रहा है। अनुराग कश्यप की फिल्म “उड़ता पंजाब” ने आम आदमी पार्टी, अकाली दल, भाजपा, सेंसर बोर्ड और कॉमन मैन को एक बहस-मुबाहिसे का मुद्दा दे दिया है। लेकिन अगर आप पुराने शोध, रिपोर्ट और आम चर्चाओं पर नजर डालें तो पाएंगे कि पंजाब वाकई में ड्रग्स की गिरफ्त में जकड़ता जा रहा है। खैर फिल्म तो कमर्शियल होती है जिसमें काफी कुछ अतिशियोक्ति में भी दिखाया जाता है, लेकिन कहते हैं न आंकड़े और चर्चाएं हरदम झूठ नहीं होती। तो समझिए आखिर क्या है पंजाब में ड्रग्स की गिरफ्त का सच।

पंजाब के नशेड़ी ड्रग्स के लिए रोज खर्च करते हैं 2.5 करोड़

करीब 2.3 मिलियन लोग अफीम पर निर्भर हैं। इनमे से आठ लाख साठ हजार लोग अफीम का इस्तेमाल तो करीब एक लाख 23 हजार लोग हीरोइन का लुत्फ लेते हैं। ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS) का नेशनल ड्रग्स डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (NDDTC) बड़ी संख्या में पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, जम्मू एवं कश्मीर और नार्थ ईस्ट के कुछ राज्यों के नशेड़ी अपने इलाज के लिए आते हैं। नेशनल ड्रग्स डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर ने साल 2015 में ड्रग्स की खपत पर एक रिपोर्ट जारी की थी, जिसमे बताया गया कि पंजाब में ड्रग्स के इस्तेमाल की दर खतरनाक स्तर तक पहुंच गई है। यहां पर लोग ड्रग्स खरीदने के लिए हर रोज 2.5 करोड़ रुपए तक का खर्च कर रहे हैं।

युवा कर रहे सबसे ज्यादा इस्तेमाल:

नेशनल ड्रग्स डिपेंडेंस ट्रीटमेंट सेंटर (NDDTC) की रिपोर्ट यह भी बतलाती है कि ड्रग्स का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग युवा हैं। नशे के आदी हो चुके लोगों में 18 से 35 साल की उम्र के लोगों की संख्या काफी ज्यादा है। उम्र के चालीसवें और पचासवें पड़ाव पर पहुंच चुके लोग भी ड्रग्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

ड्रग्स के लिए पंजाब हर साल बहा रहा 7500 करोड़ रुपए:

अगर आंकड़ों की बात करें तो पंजाब में हर साल 7,500 करोड़ रुपए (75 बिलियन) के ड्रग्स की खपत होती है। इसमे से हेरोइन के लिए खर्च की जाने वाली राशि करीब 6,500 करोड़ (65 बिलियन) है।

पंजाब में दो तरह के ड्रग्स का इस्तेमाल:

पंजाब के लोग नशे के लिए दो तरह के ड्रग्स का इस्तेमाल प्रमुखता से कर रहे हैं।

Opiate Drugs: इसे ओपियम प्लस सिंथेटिक से प्राप्त किया जाता है।

Pharmaceutical Drugs: दिमाग को सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला मादक पदार्थ।

अगली स्लाइड में पढ़ें पंजाब में किस उम्र से लोगों में ड्रग्स की लत ज्यादा

1 of 2
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

शेयर करें