loading...

ड्राइविंग लाइसेंस में  आधार नबंर दर्ज होंगे

loading...

भोपाल (डेली हिंदी न्‍यूज़)। कानून व्यवस्था एवं लोक सुरक्षा की दृष्टि से ड्राइविंग लाइसेंस में आधार नबंर भी दर्ज किए जाएंगे। फर्जी ड्राइविंग लाइसेंस को चिन्हित कर पुनः निरस्त करने के अनुक्रम में डुप्लीकेशन अर्थात किसी भी व्यक्ति के एक से अधिक लाइसेंस जारी नहीं हो इस संबध में ऐच्छिक रूप से नए ड्राइविंग लाइसेंस अथवा रिन्यूवल के आवेदन प्राप्त करते समय आवदेक से आधार कार्ड की स्वंय सत्यापित प्रति प्राप्त की जाएगी तथा नवीन ड्राइविंग लाइसेंस एंव रिन्यूवल के इलेक्ट्रानिक विवरण में आवेदक के आधार नबंर दर्ज किए जाएगें।

नियुक्त होंगे कैम्पस एम्बेसडर : नगरीय निकायों एवं त्रि-स्तरीय पंचायत मतदाता जागरूकता अभियान के तहत शासकीय महाविद्यालयों में परिसर दूत (कैम्पस एम्बेसडर) नियुक्त किए जायेंगे। गैर राजनैतिक, स्वच्छ छवि तथा अच्छी नेतृत्व क्षमता वाले विद्यार्थियों को यह दायित्व सौंपा जायेगा। परिसर दूत महाविद्यालय परिसर एवं उसके बाहर नवीन मतदाताओं के पंजीकरण एवं मतदाता जागरूकता अभियान और एक जनवरी को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके अपंजीकृत मतदाताओं का पंजीकरण तथा मतदाता जागरूकता अभियान पर केन्द्रित विभिन्न प्रतियोगिताओं के आयोजन में सहयोग करेंगे। यह प्रतियोगितायें खासकर स्लोगन, पोस्टर, जिंगल इत्यादि पर केन्द्रित होंगी। इस काम में राष्ट्रीय सेवा योजना व एनसीसी का सहयोग भी लिया जायेगा।

प्रमुख सचिव आज मौके पर जायेंगे : भोपाल के छोटे तालाब में 20 मार्च को हुई नाव दुर्घटना की जाँच के लिये प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं पर्यावरण एक अप्रैल को शाम 4 बजे घटना-स्थल का दौरा करेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य शासन ने दुर्घटना की जाँच के लिये प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं पर्यावरण को जाँच अधिकारी नियुक्त किया है। जाँच के दौरान संबंधित अधिकारियों को मौके पर उपस्थित रहने को कहा गया है।

मोबाइल एप और वेबसाइट का शुभारंभ : राजस्व एवं पुनर्वास मंत्री श्री रामपाल सिंह ने आज राजस्व मण्डल द्वारा पक्षकारों, अभिभावकों तथा जन-साधारण की सुविधा की दृष्टि से तैयार किये गये मोबाइल एप एवं वेबसाइट का शुभारंभ किया। राजस्व मंत्री ने कहा कि राजस्व मण्डल प्रदेश में राजस्व प्रकरणों के निराकरण की सर्वोच्च संस्था है। राजस्व मंत्री श्री सिंह ने कहा कि तकनीक के वर्तमान विकास को दृष्टिगत रखते हुए राजस्व मण्डल द्वारा पक्षकारों, अभिभाषकों तथा जन-साधारण की सुविधा की दृष्टि से अपनी कार्य-प्रणाली को ऑनलाइन किया गया है। साथ ही आदेशों का डिजिटलाइजेशन किया गया है। वर्तमान में राजस्व मण्डल द्वारा पारित सभी आदेश तथा दैनिक वाद सूची मण्डल की वेबसाइट पर उपलब्ध करवायी जा रही

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें