loading...

रोजाना दो कप करौंदे का रस पीने से होगा आपका दिल सेहतमंद, जानिए कैसे

loading...

हेल्थ डेस्क: रोजाना दो कप करौंदे का जूस पीने के ढेरो फायदे होते है। इसका सेवन करने से दिल संबंधी कोई भी समस्या नहीं होती है। यह बात एक अध्ययन में सामने आई। अमेरिका में क्रेनबेरी हेल्थ रिसर्च क्रान्फ्रेंस में ये बात कही गई।

जर्मनी की यूनिवर्सिटी डुएस्सेलडॉर्फ के एना रॉडीगुएज मेटियोज के अनुसार इसके रस में अधिक मात्रा में फाइटोन्यूट्रिऐट्स पाया जाता है। जो कि दिल के लिए काफी फायदेमंद है। यह शोध 18 साल से 40 साल की उम्र के बीच के लोगों पर किया गया। जिसमें 10 सेहतमंत व्यक्तियों को 2 कप करौंदे का रस दिया गया। इसके लिए इसको पीसकर इसमें थोड़ा सा पानी मिला गाढ़ा घोल बनाया जाता है। जिसमें पॉलीफिनोल्स की मात्रा बढ़ी हुी पाई जाती है।

करौंदे के रस पीने के बाद व्यक्तियों की रक्त वाहानियों में अच्छी तरह से कार्य क्षमता और ठीक धंग से रक्तसंचार होने लगा। जिसमें शोध किया गया जिसमें पाया गया कि रक्त वाहिनियों में सुधार मात्रा पर आधारित था। पॉलिफिनोल अधिक मात्रा में होने पर प्रंकुचक रक्तचाप में सुधार देखा गया।

मोटियोज के अनुसार हमारा शोध संवहनी और दिल की सेहत के लिए करौंदे के पॉलिफिनोल्स से मिलने वाले लाभ को समझने के आधार पर प्रदान किया गया।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें