loading...

rahul-swamy-800x400

loading...

भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा है कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ब्रिटिश नागरिक भी हैं. दस्तावेज क्या कहते हैं?

अपने बयानों से सुर्खियां बनाते रहने वाले भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने 16 नवंबर को एक नया तूफान खड़ा कर दिया. उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के पास ब्रिटिश नागरिकता भी है. अपने दावे के समर्थन में उन्होंने कुछ दस्तावेज भी जारी किए. स्वामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखकर मांग की कि राहुल गांधी की भारतीय नागरिकता रद्द की जाए. स्वामी का कहना था कि राहुल लंदन में पंजीकृत बैकऑप्स लिमिटेड नाम की एक कंपनी में डायरेक्टर और साझीदार हैं. उनके मुताबिक 2005 और 2006 में इस कंपनी का सालाना रिटर्न फाइल करते हुए राहुल ने खुद को ब्रिटिश नागरिक बताया है. स्वामी के मुताबिक ऐसा करके उन्होंने असंवैधानिक काम किया है जिसके लिए उनसे संसद की सदस्यता और भारत की नागरिकता छीन ली जानी चाहिए.

स्वामी के इस आरोप से अचकचाई कांग्रेस ने जवाबी वार किया. पार्टी ने संबंधित कंपनी का सर्टिफिकेट ऑफ इनकॉरपोरेशन जारी किया और दावा किया कि इसके मुताबिक राहुल गांधी ने अपनी नागरिकता भारतीय दर्शाई है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला का कहना था कि यह भाजपा की बिहार चुनाव में हार और पार्टी में मोदी के खिलाफ सुलग रही बगावत से ध्यान हटाने की कोशिश है.

अगले ही साल यानी अक्टूबर 2005 में कंपनी ने जो सालाना रिकॉर्ड फाइल किया है उसमें राहुल गांधी की नागरिकता ब्रिटिश दिखाई गई है.

सत्याग्रह के पास वे दस्तावेज हैं जो इस कंपनी ने रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज ऑफ यूके में जमा किए थे. इन दस्तावेजों ये ये जानकारियां मिलती हैं.

पहली जानकारी यह है कि बैकऑप्स 21 अगस्त 2003 को कार्डिफ में बनी थी. इसके दो डायरेक्टर थे- राहुल गांधी और यूलरिक मैकनाइट. कंपनी के सर्टिफिकेट ऑफ इनकॉरपोरेशन में राहुल गांधी ने खुद को भारतीय नागरिक बताया है.

rahul-swamy-800x400

अक्टूबर 2004 में कंपनी ने जो सालाना रिटर्न फाइल किया वह बताता है कि राहुल गांधी की कंपनी में 65 फीसदी हिस्सेदारी थी जबकि मैकनाइट की 35 फीसदी. इस दस्तावेज में गांधी की नागरिकता ब्रिटिश दर्शाई गई है, लेकिन फिर उसे काटकर सुधार करते हुए उसे भारतीय किया गया है.

rahul-swamy-800x400

अगले ही साल यानी अक्टूबर 2005 में कंपनी ने जो सालाना रिकॉर्ड फाइल किया है उसमें राहुल गांधी की नागरिकता ब्रिटिश दिखाई गई है.

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें