loading...

quit-smoking

loading...
हेल्थ डेस्क: आज का दौर फैशन का दौर है। जिसमें कोई भी युवा पीछे नहीं रहना चाहता है। फिर वह चाहे ड्रेस की बात हो या फिर रहन-सहन की बात हो। इन्हीं में फैशन में शराब का सेवन करना आम बात हो गई है। छोटी सी पार्टी हो उसमें ड्रिंक न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। जौसे इसके बिना पार्टी नहीं हो सकती है, लेकिन अगर ये चीज आदत में पड़ जाए तो आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।

शुरुआत में तो ये बहुत ही अच्छा लगता है, लेकिन धीरे- धीरे ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो जाता है। लेकिन जब आप इसे छोड़ना चाहते है तो आप इसे छोड़ पाने में असफल होते है। आपको कई समस्याओं का सामना करना पडता है। आप इस लत से छुटकारा भी पा सकते है, बस आपके पास थोडी सी इच्छी शक्ति होना चाहिए।

जो लोग नशा करते है। उन्हे लगता है कि अगर वह छोड़ देगे तो उनका जीवन खत्म हो जाएगा। जबकि यह बिल्कुल गलत है। जो लोग नशा करते है उसे छोड़ने में आप कही ज्यादा संतुष्ट, स्वस्थ और खुश रहेगे। इसके लिए आपको अपनी लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाना होगा।

जब कोई व्यक्ति किसी चीज को छोड़ता है तब उसके पीछे जरुर भागता है। अगर वह उस समय़ खुद को संभाल ले, तो आप उस चीज से दूरी बनी सकते है। इसी तरह नशे के साथ होता है जब आप इसे छोड़ने की कोशिश करते है तो आपको इसे पाने की तीव्र लालसा होती है। लेकिन अगर आप किसी को इस आदत से बचाना चाहते हैं तो इस स्थिति से निपटने के लिए खुद को मजबूत बनाएं साथ ही इन घरेलू उपाय को ट्राई करें।

अगली स्लाइड में पढ़े घरेलू उपायों के बारें में 

1 of 3
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें