loading...

नई दिल्ली: प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने को लेकर अलग-अलग बातें या तर्क सामने आते है। प्रेग्नेंसी के दौरान कुछ ज्यादा सेक्स करना चाहते हैं जबकि दूसरी तरफ कुछ लोग इस दौरान सेक्स करने से डरते हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि कुछ महिलाओं में प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स की इच्छा बढ़ जाती है।97023-sex-pregnancy

loading...

कुछ औरतें इसलिए डरती हैं कि कहीं सेक्स करने से गर्भ में पल रहे बच्चे को खतरा न हो उत्पन्न हो जाए। प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स के बारे में कोई संदेह या डर हो तो अपने डॉक्टर से आपको खुल कर बातचीत करनी चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान यौन संबंध बनाना नुकसानदेह नहीं होता। नॉर्मल प्रेग्नेंसी में आप प्रसव होने तक यौन संबंध बना सकते हैं। यह माना जाता है कि प्रेग्नेंसी के आखिरी कुछ हफ्तों में सेक्स नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे समय से पहले डिलीवरी हो सकती है या फिर बच्चे को नुकसान हो सकता है। लेकिन जानकारों के मुताबिक अगर इस दौरान पार्टनर या गर्भवती महिला को सेक्स में तकलीफ हो तो सेक्स करने से बचना चाहिए।

डॉक्टरों के मुताबिक जैसे-जैसे प्रेगनेंसी पीरियड बढ़ती जाती है आपको सावधानियां बरतनी चाहिए। गर्भवास्था में महिलाओं का पेट चौथे या पांचवें महीने के बाद पेट का आकार बढ़ता है और ऐसी स्थिति में सेक्स सहज नहीं रहता और उसमें तकलीफ होने की संभावना बनी रहती है।

आपका शरीर आपके बच्चे को गर्भावस्था के दौरान हर तरह से सुरक्षित रखने में सक्षम है इसलिए आपका बच्चा सेक्स के दौरान भी सुरक्षित ही है। कुछ जानकारों के मुताबिक प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से यह बच्चे के जन्म से पहले पैदा होने के खतरे को कम करता है। हालांकि कुछ मामलो में प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करना नुकसानदायक हो सकता है । प्रेगनेंसी के दौरान ब्लीडिंग होने,पेट में दर्द होने, गर्भाशय के कमजोर होने की स्थिति में सेक्स हर्गिज नहीं करना चाहिए।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें