loading...
  • chicken-pox-300x450
    loading...
    चिकनपॉक्‍स होने पर बहुत अधिक ऑयली भोजन से बचना चाहिए।
  • इस दौरान बुखार होने पर एस्प्रिन का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • इसके साथ ही तैलीय पदार्थों से दूर रहने में ही है आपका फायदा।शरीर में तेजी से खुजली होना, लाल दाने निकल आना इस बीमारी के प्रमुख लक्षण हैं। घरेलू उपचार से इसका इलाज संभव है।ठंड समाप्त होने के बाद गर्मी की शुरूआत हो जाती है। ऐसे में अगर शरीर का ध्यान ठीक से नहीं रखा जाए तो कई वायरल सं‍बंधित बीमारियां जैसे चिकन पाक्स, खेसरा, काला जार व डायरिया होने की संभावना बढ जाती है।

    लेकिन बच्चों में चिकन पाक्स का खतरा बढ जाता है। ज्यादातर 1 वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक के बच्चों में चिकन पाक्स का खतरा ज्यादा होता है। खान-पान में आई अनियमितता चिकन पाक्स के फैलने का प्रमुख कारण होती है।

    चिकन पाक्स के घरेलू नुस्खे

    1. चिकन पाक्स में शरीर में बहुत तेज खुजली होती है। खुजली से बचने के लिए जई के आटे को पानी में मिलाकर स्नान करना चाहिए। 2 लीटर पानी में 2 कप जई का आटा मिलाकर लगभग 15 मिनट तक उबालें, पके आटे को एक कॉटन के बैग में अच्छी तरह से बांधकर बॉथ टब में डालकर बच्चे को नहलाएं।
    2. आधा कप भूरे सिरके को पानी में डालकर नहाने से शरीर में हो रही खुजली से निजात पायी जा सकती है।
    3. नींबू का रस पीने से चिकन पाक्स में राहत मिलती है। सब्जी का जूस और अन्य फलों का जूस भी इसमें राहत देता है।
    4. नीम की पत्तियों को गर्म पानी में डालकर नहाने से खुजली समाप्त‍ होती है।
    5. आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पूरे शरीर पर लगाइए, लेप को सूखने दीजिए। इससे चिकनपॉक्‍स जल्‍द ठीक हो जाता है।
    6. आधा कप सेब के सिरके को हल्के गर्म पानी में मिलाकर नहाने से राहत मिलती है।
    7. विटामिन-ई युक्त तेल को शरीर पर लगाइए, राहत मिलेगी।
    8. चिकन पाक्स में गाजर बहुत लाभकारी होता है। उबले गाजर और धनिया को खाने से चिकन पाक्स से आई कमजोरी को कम किया जा सकता है। गाजर और धनिया का सूप बनाकर पीने से राहत मिलती है।
    9. तुलसी, गेंदा और कैमोमाइल को मिलाकर चाय बनाइए फिर उसमें शहद या नींबू मिलाकर पीजिए। इन सबसे मिलकर बनी चाय को दिन में कई बार पीने से राहत मिलती है।
    10. हरी मटर को पानी में पकाइए, इसके पानी को शरीर में लगाइए, इससे चिकन पाक्स के लाल चकत्ते समाप्त होते हैं।
    11. शरीर में खुजली होने पर शरीर में लगाने वाला कोई भी पावडर लगाइए। अपने नाखून से चकत्तों को हटाने की कोशिश मत कीजिए, इससे यह फैलता है।
    12. लाल चकत्तों पर शहद लगाइए। शहद लगाने से चकत्ते  समाप्त होते हैं। शहद लाल चकत्तों को हटाने का सबसे कारगर घरेलू नुस्खा है।
    13. चिकन पाक्स के समय खान-पान का उचित ध्यान रखें। मसालेदार और ऑयली खाना खाने से बचें।
    14. चिकनपॉक्‍स होने पर विटामिन ई का तेल लगायें। इससे जल्‍द आराम मिलता है।
    15. बाथ टब में ठंडा पानी लें और उसमें अदरक डालकर तीस मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद इस पानी में बैठ जाएं। इससे चिकनपॉक्‍स की खुजली में आराम मिलता है।

    चिकनपॉक्‍स के किसी मरीज को कभी एस्प्रिन नहीं देनी चाहिए। इससे उसकी हालत खराब हो सकती है। और चिकनपॉक्‍स में बुखार होने पर बिना डॉक्‍टरी सलाह के कोई दवा न दें। चिकन पाक्स होने पर बाहर और भीड वाली जगह पर जाने से परहेज करें। हो सके तो इस दौरान लोगों से दूर रहें।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें