loading...

एंटी बायोटिक और एंटी डायबिटीज दवाइयां हुईं सस्ती, 10 से 35 फीसदी की होगी बचत

loading...
लगातार महंगी हो रही दवाओं के बीच मरीजों के लिए एक अच्छी खबर आई है। सरकार ने सामान्यतः प्रयोग की जाने वाली एंटीबॉयोटिक और एंटी डायबिटीज दवाइयां 10 से 35 प्रतिशत तक सस्ती कर दी हैं।

नई दिल्ली : लगातार महंगी हो रही दवाओं के बीच मरीजों के लिए एक अच्छी खबर आई है। सरकार ने सामान्यतः प्रयोग की जाने वाली एंटीबॉयोटिक और एंटी डायबिटीज दवाइयां 10 से 35 प्रतिशत तक सस्ती कर दी हैं।

राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) ने डायबिटीज के इलाज में उपयोग की जानेवाली 25 दवाइयों के दाम घटा दिए हैं। एनपीपीए के चेयरमैन भूपेंद्र सिंह ने बताया कि नई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गई हैं। उन्होंने कहा, ये 25 दवाएं पहले भी सरकार के अंडर में थीं लेकिन नई कीमतों से ग्राहकों को पहले से ज्यादा राहत मिलेगी।

सिंह ने कहा, आवश्यक दवाइयों को काफी किफायती मूल्यों पर उपलब्ध कराने की आवश्यकता होती है इसलिए प्रत्येक नेशनल लिस्ट ऑफ असेन्शल मेडिसीन (एनएलईएम) के साथ दवाइयों की कीमतों में बदलाव किया जाता है।

एनएलईएम के तहत आने वाली सभी तरह की दवाओं की कीमतों को कंपनियां सालाना होलसेल प्राइस इंडेक्स (डब्ल्यूपीआई) में बदलाव के साथ बदल सकती हैं। सिंह ने बताया कि इस फैसले का उद्देश्य सभी ब्रांड्स की एक ही दवा की कीमत को एक समान रखना है ताकि ग्राहक अपनी सुविधानुसार उनका चुनाव कर सकें।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें