loading...

Irfan-Khan

loading...

देश के सबसे बेहतरीन कलाकारों में से एक इरफान खान ने कुछ ऐसी बातें कह दी है कि दुनिया भर के कठमुल्लों और नकली सेकुलरों को मिर्ची लग गई। हाल के दिनों में यह पहली बार है जब किसी बड़ी मुस्लिम हस्ती ने अपने धर्म की कुरीतियों पर सीधा हमला बोला है। जाहिर है जैसी कि उम्मीद थी तमाम मौलवियों ने इरफान को भला-बुरा कहना शुरू कर दिया। जब आमिर खान ने अपनी फिल्म ‘पीके’ में हिंदू देवी-देवताओं का मज़ाक उड़ाया था तो यही लोग उसे एक कलाकार की आजादी बता रहे थे। हैरत की बात है कि ऐसे लोगों में से कोई भी इरफान के समर्थन में अब तक आगे नहीं आया।

इरफान खान ने क्या कहा?

1. बकरे की कुर्बानी गलत: इरफान का कहना है कि बकरीद पर बकरे की कुर्बानी बंद होनी चाहिए। कुर्बानी तो अपनी सबसे प्यारी चीज की होती है। ये क्या बात हुई कि बाजार से दो बकरे खरीदकर लाए उन्हें काट दिया और कहने लगे कि हमने खुदा की खुशी के लिए इनकी जान ले ली। किसी दूसरे जानवर को मारकर किसी इंसान को कैसे पुण्य मिल सकता है? कुर्बानी तो उस चीज की देते हैं जो आपको सबसे प्रिय होती है।

2. रमजान में भूखे मरना गलत:
इरफान की राय है कि भूखे रहना रोजा नहीं बोता, बल्कि असली मकसद अपने अंदर झांकना है। हमारे यहां जितनी भी परंपराएं और त्योहार हैं हम उनका असली मतलब भूल गए हैं। हमने उनको तमाशा बना दिया है।

3. मुहर्रम को सर्कस बना दिया: इरफान ने कहा कि मुहर्रम एक दुख का मौका होता है। लेकिन कुछ लोगों ने इस मौके को भी सर्कस में बदल दिया है।

4. दहशतगर्दी के खिलाफ आवाज़ उठाएं मुसलमान: यह बात तथाकथित सेकुलर ब्रिगेड को शायद सबसे ज्यादा चुभी है। क्योंकि इरफान ने कहा कि मुसलमानों को इस्लाम के नाम पर मचाई जा रही दहशतगर्दी के खिलाफ आवाज़ उठानी चाहिए। अभी मुसलमान आवाज़ क्यों नहीं उठा रहे हैं? उनके मजहब नाम पर दहशतगर्दी हो रही है तो यह मुसलमानों का धर्म बनता है कि उसके खिलाफ आवाज उठाएं।

5. भारतीय होना मेरा सौभाग्य: इरफान ने यह भी कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मैं किसी ऐसे देश में नहीं रहता जहां धार्मिक कानून चलता है। मुझे इस पर गर्व है।

 आगे पढ़े- मीडिया ने बेवजह खड़ा किया विवाद 

इरफान के इस समझदारी भरे बयान पर मीडिया का रवैया चौंकाने वाला था। कई अखबारों ने उनके बयान को विवाद होने से पहले ही ‘विवादित’ करार दिया। यह मीडिया की दकियानूसी की पहचान है कि वो कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वाले को ही विवादित करार दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर इसे लेकर लोगों में काफी गुस्सा भी दिखाई दिया।

विडियो देखे……

 

 

 

 

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें