loading...

aap-mantri

loading...

राजनीति के ऩए पहरेदार आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल औऱ उनके मंत्रियों की सिर्फ टी पार्टी इतनी मंहगी होगी शायद किसी ने सोचा भी नहीं होगा। सीधी-साधारण राजनीति करने की कसमें खाने वाले, सुधार औऱ बदलाव की माला जपने वाली यह पार्टी भी आम आदमी के पैसों पर चाय, समोसे के बिल पर एक करोड़ भरेगी तो उन मुख्य पार्टियों का क्या जो न पूरी ईमानदारी की बात कहती है औऱ न ही राजनीति में बदलाव के सपने आम जनता को दिखाती हैं।

दिल्ली सरकार के उप सचिव किशन लाल ने आरटीआई एक्टिविस्ट विवेक गर्ग को आप सरकार का 18 महिने के स्नैक्स, चाय औऱ समोसे का ब्यौरा एक आरटीआई के जवाब में दिया है। उस आरटीआई में खासे चौकाने वाले आंकड़े सामने आए है। दिल्ली सरकार के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके छह मंत्रियों के सचिवालय ऑफिस और निवास ऑफिस के खर्चें बताए गए हैं। जिसका 18 महिनें में कुल खर्चा 1 करोड़ से भी ज्यादा है।

Arvind Kejriwal – 18 महिनें में दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने चाय, स्नैक्स औऱ समोसे में करीब 47 लाख रुपए खर्च किए है। जिसमें उऩ्होंने सचिवालय ऑफिस में 22 लाख 42 हजार 320 रुपए औऱ 24 लाख 86 हजार 921 रूपए निवास कैंप ऑफिस सरकारी खर्च किए।

Manish Sisodia – दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया भी चाय, समोसों में लाखों खर्च करने में केजरीवाल से दूसरे नंबर पर आते है। उन्होंने 18 महिनों में 11 लाख से ज्यादा का खर्चा किया है। उनके सचिवालय ऑफिस का खर्च 5 लाख 62 हजार 125 रूपए और 5 लाख 66 हजार 304 रुपए निवास कैंप ऑफिस सरकारी खर्च किए।

Gopal Rai – आप के कबीना मंत्री गोपाल राय फिलहाल भष्ट्राचार के आऱोपो के बाद सरकार से बाहर कर दिए गए हैं। लेकिन यह भी अपने उपमुख्यमंत्री से पीछे नहीं रहे इन्होंने भी 11 लाख से ज्यादा का खर्चा किया है। गोपाल राय ने 5 लाख 44 हजार रुपए अपने सचिवालय ऑफिस औऱ 5 लाख 61 हजार निवास कैंप पर खर्च किए।

Sandeep Kumar – सेक्स कांड के मसूहर आऱोपी पूर्व महिला बाल कल्याण मंत्री संदीप कुमार भी दिल्ली सरकार से बाहर कर दिए गए हैं। लेकिन इऩके खर्चे भी किसी से कम नहीं रहे इऩ्होंने भी 9 लाख से ज्यादा चाय-पानी में खर्च किए।

Satyendra Jain – दिल्ली सरकार के हेल्थ मिनिस्टर भी संदीप कुमार से पीछे नहीं हैं उऩ्होंने भी संदीप की तरह दिल खोलकर चाय-नाश्तें में पैसा लुटाया। इन्होंने भी 18 महिनें में 9 लाख से ज्यादा का खर्चा किया।

Kapil Mishra – दिल्ली सरकार के पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा शायद लोगों को अपने सरकारी निवास स्थान पर चाय पार्टी की दावत देना पसंद नहीं करते हैं इसलिए उनके चाय-समोसों का बिल 18 महिनों में निवास पर 36 हजार के करीब आया। लेकिन वहीं मंत्री के सचिवालय ऑफिस का बिल 5 लाख 93 हजार आया।

Imran Hussain – केजरीवाल की टीम से बाहर हो चुके फूड एंड सिविल सप्लाई मंत्री इमरान हुसैन ने भी 5 लाख से ज्यादा खर्च किए है। इमरान ने कैंप निवास ऑफिस में 4 लाख 21 हजार औऱ सचिवालय ऑफिस में 1 लाख 67 हजार रुपए सिर्फ चाय,पानी में खर्च किए थे।

 

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...