loading...

नई दिल्‍ली (14 जनवरी):हमारी सरकार देश की सुरक्षा को लेकर कितनी गंभीर है, इसके बारे में जानकारी इस खबर से मिलती है। राजधानी की सुरक्षा के लिए तैनात दिल्ली पुलिस के 90 हजार कर्मियों के पास महज 250 बुलेट प्रूफ जैकेट हैं।bullet

loading...
दिल्ली पुलिस आयुक्त बीएस बस्सी ने बुलेट प्रूफ जैकेटों की इस किल्लत को देखते हुए ऐसे और जैकेटों की खरीद का आदेश दिया है, जिसके लिए जल्दी ही निविदा जारी की जाएगी। ऐसी खबर है कि इसके लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तर पर निविदा जारी होने वाली है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि जो बुलेट प्रूफ जैकेट दिल्ली के पुलिस वाले इस्तेमाल कर रहे हैं वे काफी वजनी है, जिसके कारण इन्हें लंबे समय तक पहन पाना काफी मुश्किल भरा काम होता है। हालांकि इनकी कीमत कोई कम नहीं है। एक जैकेट का दाम 40 हजार रुपए के करीब है। नए जैकेटों की कीमत हालांकि इनका दोगुना यानी की एक लाख रुपए प्रति जैकेट तक हो सकती है।

ये जैकेट विशेष रुप से दिल्ली पुलिस के कमांडों दस्ते के लिए खरीदी जाएंगी। दिल्ली पुलिस में फिलहाल लगभग 90,000 कर्मी हैं लेकिन उसके पास केवल 250 बुलेट प्रूफ जैकेट ही हैं। इनमें से भी आधे उन पुलिसकर्मियों को दिए गए है जो दिल्ली के अति संवेदनशील और सर्वाधिक सुरक्षा वाले क्षेत्रों में तैनात हैं। ऐसे में अन्य पुलिसकर्मियों के पास केवल 100 जैकेट ही बचे रहते हैं। किसी तरह के आतंकवादी हमले या कोई और आपातकालीन स्थिति का सामना करने के लिए इतने कम बुलेट प्रूफ जैकेट पर्याप्त नहीं हो सकते।

CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें