loading...

संघ के स्कूलों में पढ़ रहे 47 हजार मुस्लिम बच्चे, 270 मुस्लिम आचार्य

loading...

नई दिल्ली – गुवाहाटी में दसवीं की परीक्षा में टापर बनने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा संचालित स्कूल के छात्र सरफराज हुसैन अकेले नहीं हैं। वर्तमान में संघ के स्कूलों में 47 हजार मुस्लिम बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

संघ द्वारा मुस्लिम बच्चों में भी हिन्दुस्तानी संस्कार भरने की कार्ययोजना कई इलाकों में शुरू की गई है। इसके तहत संघ के स्कूलों में 270 मुस्लिम आचार्यों की भी भर्ती हुई है। इतना ही नहीं हिन्दुत्व के संस्कार केंद्रों में 110 ईसाई आचार्य भी योगदान दे रहे हैं।

कश्मीर समेत देश के कई मुस्लिम बहुल इलाकों में संघ ने स्कूलों के अलावा अनौपचारिक संस्कार केंद्र भी खोलना शुरू किया है जहां विभिन्न स्कूलों के छात्रों को कोचिंग दी जाती है।

संघ के अनुशांगिक संगठन विद्या भारती के स्कूलों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 12 हजार मुस्लिम छात्र हैं। संघ के सर सह कार्यवाह सुरेश सोनी के मार्गदर्शन में विद्या भारती ने मुस्लिम इलाकों में स्कूलों के विस्तार की कार्ययोजना पर काम शुरू किया है।

विद्या भारती के दिल्ली स्थित मुख्यालय के कार्यलय सचिव लाखन सिंह चौहान ने अमर उजाला को बताया कि सरस्वती शिशु मंदिर और संस्कार केंद्रों को सिर्फ भाजपा ही नहीं बल्कि अन्य सियासी दलों का भी सहयोग मिलता है।

1 of 2
CLICK ON NEXT BUTTON FOR NEXT SLIDE

loading...
शेयर करें